13 से 18 साल की लड़कियों को जबरन गर्भवती कर कराई जाती है ‘बेबी फार्मिंग’

दुनिया के कुछ हिस्सों में छोटी-छोटी बच्चियों को पोल्ट्री फार्मिंग की तरह ही बेबी फार्मिंग के काम पर जबरन लगाया गया है। बेबी फार्मिंग यानी बच्चे पैदा करना और उन्हें बेच देना है। पूरी दुनिया में बाल विवाह को जहाँ गैरकानूनी माना गया है और बाल विवाह पर सख्ती से रोक लगाने के साथ ही सात साल की कैद की सजा रखी है। वही बेबी फार्मिंग जैसा घिनौना काम भी करा जा रहा है।  

जी हां, नाइजीरिया में कुछ जगह पॉल्ट्री फॉर्म की तरह ही बेबी फार्मिंग के काम को अंजाम दिया जा रहा है। इस कारोबार में पॉल्ट्री फॉर्म की मुर्गियों की तरह 13 से 18 साल की लड़कियों को जबरन गर्भवती कर बच्चे पैदा किये जाते हैं। अफ्रीका महाद्वीप में अत्याधिक गरीबी होने की वजह से अन्य देशों की कुरीतियों की तरह ही नाईजीरिया में बेबी फार्मिंग जैसे बेहद ही घिनौने काम वाला कारोबार जोर पकड़ रहा है। 
  
जिसके बाद उन बच्चों को ऐेसे लोगों को बेच दिया जाता है जिनके बच्चे नहीं होते। यही नहीं, बेबी फार्मिंग के दौरान प्रेग्नेंट लड़कियों को कड़ी निगरानी और बंदूको के साए में रखा जाता है। इस पूरे घटनाक्रम को देश में मौजूद अनाथालय और अस्पताल ही चोरी-छिपे अंजाम देते हैं। नाइजीरिया में अबॉर्शन कराना गैरकानूनी है। इसलिए ये लड़कियां गर्भपात भी नहीं करा सकती। इसी का फायदा उठा कर बेबी फार्मिंग का काम किया जाता है।