शेयर बाजार में निवेशकों ने कमाएं 1.12 लाख करोड़ रुपए

मुंबई। कोरोना वैक्सीन को लेकर लगातार आर रही है अच्छी खबरों के चलते घरेलू शेयर बाजार नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स खुलने के कुछ देर बाद ही 44,271.15 के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। वहीं, इस दौरान NSE के 50 शेयरों वाले प्रमुख इंडेक्स निफ्टी में 100 अंक की तेजी देखने को मिली। एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयर बाजार की इस तेजी में निवेशकों ने कुछ ही मिनटों में 1.12 लाख करोड़ रुपए कमा लिए। हालांकि, इसी बीच देश और दुनिया में नए सिरे से बढ़ने वाले कोरोना के मामलों के चलते विश्लेषक तेजी के बाजार में बिकवाली करने की सलाह दे रहे हैं।

शुक्रवार के निचले स्तरों पर बैंक निफ्टी ने 655 अंकों की रिकवरी दिखाई, जो दर्शाता है कि बाजार को किसी अच्छी खबर का इंतजार था। बाजार की रिकवरी में सबसे बड़ी हिस्सदारी शॉर्ट कवरिंग से आई, जिसकी वजह से इंडेक्स में एक फीसदी तक की तेजी आने के बाद बैंक निफ्टी फ्यूचर्स का ओपन इंट्रेस्ट 13.5 फीसदी तक घट गया। आपको बता दें कि ट्रेडर्स की अब कोरोना वैक्सीन पर नजर है। माना जा रहा है कि US में दिसंबर के मध्य तक वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है।

आज एशियाई बाजारों में जापान का निक्केई इंडेक्स 106 अंक नीचे 25,527 पर कारोबार कर रहा है। हॉन्गकॉन्ग का हेंगसेंग इंडेक्स भी 31 अंकों की गिरावट के साथ 26,420 पर कारोबार कर रहा है। दूसरी ओर, चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 0.86% की बढ़त के साथ 3,406 पर कारोबार कर रहा है। दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, रिलायंस और गेल की शुरुआत तेजी पर हुई। वहीं आईसीआईसीआई बैंक, एशियन पेंट्स, कोल इंडिया और एसबीआई लाइफ के शेयर लाल निशान पर खुले।