दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान, रोहित शर्मा बने उपकप्तान

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 26 दिसंबर से शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम की घोषणा की, जिसमें स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को वनडे और टी20 के लिए कप्तान बनाया गया है। रोहित, वनडे और टी20 मैचों में विराट कोहली की जगह कप्तानी करेंगे, जिन्होंने टी20 विश्व कप के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। शर्मा ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत का नेतृत्व किया था। विशेष रूप से, टी20 कप्तानी से हटने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए कोहली ने भारत में 2023 विश्व कप तक वनडे टीम का नेतृत्व जारी रखने की इच्छा जताई थी। हालांकि, चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति ने घोषणा की थी कि रोहित आगे चलकर भारत की वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीमों का नेतृत्व करेंगे। इसके बाद, बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, “अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने रोहित शर्मा को वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाने का फैसला किया है।”
कोहली टेस्ट टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे, वहीं 34 साल के शर्मा को सबसे लंबे प्रारूप में अजिंक्य रहाणे की जगह उपकप्तान की जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि, खराब फॉर्म से गुजर रहे अजिंक्य दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल हैं। इस बीच, बीसीसीआई के बयान में यह भी उल्लेख किया गया है कि रवींद्र जडेजा, शुभमन गिल, अक्षर पटेल, राहुल चाहर चोटों के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। लेकिन आर अश्विन को टीम में जगह दी गई है, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था।
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी, जिन्हें घर पर न्यूजीलैंड सीरीज के लिए आराम दिया गया था, उनकी उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और इशांत शर्मा के साथ वापसी हुई हैं। टीम दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट खेलेगी, जिसकी शुरुआत 26 दिसंबर को सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे टेस्ट से होगी, जिसके बाद के दो मैच जोहानसबर्ग और केपटाउन में खेले जाएंगे।
भारत की टेस्ट टीम :
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज।
अतिरिक्त खिलाड़ी : नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर और अर्जन नागवासवाला।