उत्तर प्रदेशताजा खबर

केंद्रीय विद्यालय संगठन लखनऊ संभाग के प्राचार्यों का 3 दिवसीय सम्मेलन प्रारंभ

लखनऊ । केंद्रीय विद्यालय संगठन लखनऊ संभाग के प्राचार्यों का तीन दिवसीय सम्मेलन आज निराला नगर के रीगनेंट होटल के सभागार में प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन, स्वागत गान के साथ किया गया। उद्घाटन कार्यक्रम के प्रारंभ में केंद्रीय विद्यालय संगठन लखनऊ संभाग के सहायक आयुक्त अनूप अवस्थी द्वारा उपायुक्त सोना सेठ, सहायक आयुक्त अर्चना जायसवाल , प्राचार्यो एवं अन्य समस्त सदस्यों का स्वागत किया गया ।

आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय विद्यालय संगठन लखनऊ संभाग की उपायुक्त सोना सेठ के द्वारा की गई। उपायुक्त ने अपने प्रारंभिक उद्बोधन में केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा लखनऊ संभाग से अपेक्षाओं पर चर्चा की और कहा कि यह तीन दिनों का सम्मेलन निश्चित रूप से सभी को संवेदित करेगा और सभी एक नई ऊर्जा और सक्रियता के साथ कार्य करेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम के अंत में केंद्रीय विद्यालय संगठन लखनऊ संभाग की सहायक आयुक्त अर्चना जायसवाल द्वारा धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया गया।

आज प्रथम सत्र में वित्त अधिकारी एमपी सिंह द्वारा विभिन्न वित्तीय मामलों पर चर्चा की गई। उन्होंने विद्यालयों में बैंक अकाउंट के नामकरण, मास्टर स्टॉक रजिस्टर, टैली, सेवा पुस्तिकाओं के अपडेशन, सामान्य वित्तीय मामले -2017, जिम पोर्टल आदि पर चर्चा की तथा प्राचार्य की संकाओं का समाधान किया। द्वितीय सत्र में सहायक आयुक्त विजय कुमार द्वारा राजभाषा हिंदी में कामकाज एवं राजभाषा निरीक्षण तिमाही प्रगति रिपोर्ट आदि पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि राजभाषा हिंदी के संवैधानिक अपबंधों का हम सभी को पालन करना अनिवार्य है।

इसके पश्चात तीसरे और अंतिम सत्र में प्रशासनिक विषयों पर प्रशासनिक अधिकारी रविंद्र सिंह द्वारा चर्चा की गई जिसमें उन्होंने कोर्ट मामले शिकायतों, सूचना का अधिकार अधिनियम, कर्मचारियों के प्रोबेशन और उनके नियमितीकरण, संविदा शिक्षकों की नियुक्ति आदि पर विस्तार से चर्चा कीl

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *